Breaking News

काँग्रेस के आलाकमान बिहार काँग्रेस इकाई से नाराज,मदन मोहन झा समेत सभी बरिष्ठ काँग्रेसी दिल्ली तलब। | दरभंगा में गोपालजी ठाकुर बनाम सिद्दीकी,मधुबनी में अशोक यादव बनाम फातमी और झंझारपुर में रामप्रीत मंडल बनाम गुलाब यादव में मुकाबला तय। | राहुल गांधी के कड़े रुख पर बदल रही है महागठबंधन में सीटों का ताल मेल,कीर्ति के लिये दरभंगा या मधुबनी से संभावना बंकी। | दरभंगा की राजनीति में एक युग का हुआ अंत,कीर्ति और फातमी युग अंत के तरफ,संजय झा हासिये पर। | महागठबंधन रह गया बरकरार, काँग्रेस 9 और राजद 20 सीटों पर लड़ेगी चुनाव,दरभंगा कांग्रेस के खाते में। | महागठबंधन टूट के कगार पर,कीर्ति आजाद का दरभंगा से कट सकता है टिकट,सिद्दीकी या मुकेश सहनी उतर सकते मैदान में। | दरभंगा सीट पर एनडीए से कौन मारेगा बाजी:संजय झा,गोपालजी ठाकुर या फिर नीतीश मिश्रा,रस्साकस्सी जारी,फैसला आज शाम तक संभावित। | धुंआ और राख में तब्दील हुआ दरभंगा का झगरुआ गाँव, भीषण अग्नि कांड के भेंट चढ़ा 57 घर,जिंदा जला मासूम। | दरभंगा संसदीय सीट काँग्रेस के खाते में,संजय झा बनाम कीर्ति झा आजाद के बीच मुकाबला। | अब दरभंगा समाहरणालय के दीवारों पर दिखेगी मधुबनी पेंटिग |

अब दरभंगा समाहरणालय के दीवारों पर दिखेगी मधुबनी पेंटिग

अब दरभंगा समाहरणालय के दीवारों पर दिखेगी मधुबनी पेंटिग

 

टाइम्स ऑफ मिथिला न्यूज़,दरभंगा।अब मिथिलांचल का गढ़ दरभंगा के समाहरणालय के दीवारों पर मिथिला पेंटिग की झलक दिखेगी। जिला प्रशासन  ने समाहरणालय के दीवारों को नया रूप देने का निर्णय लिया और नए रूप प्रदान करने के लिये मिथिला की पहचान मधुबनी पेंटिग का सहारा लिया जाएगा।यह जानकारी जिलाधिकारी श्री त्यागराजन एस एम ने दरभंगा में बुधवार को आयोजित "मिथिलांचल के शिल्प: वर्तमान और भविष्य" परिसंवाद- सह- कार्यशाला को सम्बोधित करने के दौरान प्रदान की।उसी दौरान उन्होंने यह भी कहा कि शिल्पकारों के लिए बिहार में 15 स्थानों पर कॉमन फैसिलिटेशन सेन्टर का निर्माण किया जाना है, दरभंगा में मौलागंज में इसका निर्माण किया जाएगा। इससे शिल्पकारों को प्रशिक्षण एवं उनके द्वारा निर्मित कलाकृतियों के लिए बाजार उपलब्ध कराया जाएगा।उन्होंने कहा कि शिल्प कलाकृतियों की नियमित रूप से प्रदर्शनी लगे, शिल्पकारों का नियमित प्रशिक्षण हो- इसी से कला को बढ़ावा मिलेगा।इस कार्यशाला में अधिकाधिक लोगों से फीडबैक लें- ताकि उसके अनुरूप ही समस्या का समाधान हो। 
                      
                     fd
 
दरभंगा में 9000 से  चिन्हित ज्यादा शिल्पकार  
जिलाधिकारी ने कहा"दरभंगा कला एवं संस्कृति का गढ़ रहा है। यहाँ का मिथिला, टेराकोटा पेंटिंग काफी प्रचलित है। शिल्पकला संस्कृति से जुड़ा मुद्दा है। शिल्पकारों को सभी संभव सहयोग एवं संरक्षण मिलना चाहिए क्योंकि उन्हीं के कारण कला जीवित रहती है। दरभंगा में 9000 से ज्यादा शिल्पकार चिन्हित हुए हैं, उन्हीं के लिए यह कार्यशाला आयोजित की गई है।" बुधवार को दरभंगा में उद्योग विभाग, बिहार सरकार द्वारा "मिथिलांचल के शिल्प: वर्तमान और भविष्य" विषय पर एक परिसंवाद- सह- कार्यशाला का आयोजन किया गया।
 
                       ds
 
मुख्य अतिथि ने जिलाधिकारी श्री त्यागराजन एस एम का पाग-चादर, मिथिला पेंटिंग तथा पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया गया। तत्पश्चात ज़िला पदाधिकारी एवं मंचासीन सभी पदाधिकारियों ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।जिलाधिकारी ने मंचासीन उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के उप निदेशक, मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल्स के असिस्टेंट डायरेक्टर, सम्मानित शिल्पकार श्री परमेश्वर झा, आशा झा को इस कार्यशाला के आयोजन के लिए धन्यवाद दिया।



visitor counter